गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैसे और कितना पोषण लेना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैसे और कितना पोषण लेना चाहिए?

सेहतराग टीम

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पोषण की ज्यादा आवशयकता होती है। इसलिए यह समय डाइटिंग के बारे में सोचने के लिए बिलकुल उपयुक्त नहीं है। इस समय महिलाओं को संतुलित आहार लेना चाहिए। जिसमें फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, चपाती आदि शामिल हों। गर्भवती महिलओं को अतिरिक्त कैल्शियम की जरूरत होती है, इसलिए दूध, फूलगोभी, संतरे, का शुद्ध जूस आदि की अतिरिक्त मात्रा अपने भोजन शामिल करना चाहिए।

पढ़ें- गर्भवस्था के दौरान लें पोषण भरी खुराक, इस बड़ी समस्या से बचेगा होने वाला बच्चा

इसके अलावा ढेर सारा पानी पीना भी आवशयक है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में रक्त की मात्रा आस्चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है, इसलिए इस दौरान निर्जलन और कब्ज जैसी शिकायतों से बचने के लिए रोज अतिरिक्त पानी पीना जरूरी है। शरीर में पानी की उचित मात्रा का आकलन महिला स्वयं अपने मूत्र की गंध व रक्त से कर सकती है। यदि मूत्र गहरे रंग का और बदबूदार आता है तो पानी पीने की आवशयकता है। यदि मूत्र पीले रंग का और गंधहीन है तो वह महिला पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर रही है।

जो महिलाएं गर्भधारण की इच्छुक होती हैं, वे फोलिक एसिड जैसे विटामिन लेना शुरू कर देती हैं। स्त्री विशेषज्ञ के अनुसार, गर्भधारण करने के एक महीना पहले से और गर्भधारण के तीसरे महीने तक फोलिक एसिड का 0.4-0.8 मिलीग्राम मात्रा का रोज सेवन करने से न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट का खतरा काफी घट जाता है। न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के कारण कई बार नवजात बच्चे की रीढ़ ठीक से विकसित नहीं हो पाती। वैसे इस प्रकार के किसी भी विटामिन का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अति आवशयक है।

(इस आलेख को डॉ अनिल चतुर्वेदी की किताब फैमिली हेल्थ गाइड से साभार लिय़ा गया है)                 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।